happy Diwali 2020

Happy Diwali 2020 / Deepavali 2020 – wishes,Date , all details

Diwali  2020: Diwali 2020 के बारे में 

happy Diwali 2020

भारत में Diwali सबसे उल्लेखनीय त्योहारों में से एक है. यह देश की लंबाई और विस्तार के साथ बहुत धूमधाम और ऊर्जा के साथ मनाया जाता है. “लाइट्स का त्योहार” के रूप में जाना जाता है, Diwali happy Diwali 2020 एक 5-दिवसीय उत्सव है, जिसमें प्यार  करने वाले सामाजिक संबंध, अपने घरों में हल्की ‘दीया’ या मिट्टी की बत्तियां जलाते हैं, मिठाई व्यवहार करते हैं, व्यापार आशीर्वाद देते हैं, चारों ओर गड़बड़ करते हैं और नमक का उपभोग करते हैं.

यह त्यौहार ‘अमावस्या’ या कोई चाँद की रात को मनाया जाता है और नए साल की शुरुआत में होता है, जैसा कि हिंदू कार्यक्रम में बताया गया है. यह ताजा शुरुआत का एक अग्रदूत है क्योंकि यह स्वीकार किया जाता है कि देवी लक्ष्मी अस्पष्ट रात में प्रेमियों के घरों में जाती हैं, और उन्हें धन और खुशी के साथ मनाती हैं. यह रोशनी के त्योहार के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह अस्पष्टता से अधिक प्रकाश की विजय का प्रतीक है, उत्साह से अधिक और निराशा से अधिक उम्मीद है.

Diwali 2020 Date

इस वर्ष Diwali 14 नवंबर, 2020 (रविवार) (sunday)
को मनाई जाएगी |

Diwali का इतिहास ( History of Diwali  )

happy Diwali 2020

Diwali की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि का अनुसरण पुराने भारत में किया जा सकता है. इस त्योहार के स्रोत के बारे में अलग-अलग किंवदंतियां हैं. कुछ लोग इसे भगवान विष्णु के साथ धन की देवी लक्ष्मी के विवाह का त्योहार मानते हैं. अन्य लोग इसे लक्ष्मी का जन्मदिन मानते हैं. बोर्ड की इस धारणा में सबसे अधिक है कि दीवाली भगवान राम के आगमन के साथ-साथ देवी सीता और लक्ष्मण के 14 साल के लंबे समय से चले आ रहे अयोध्या के दायरे में आने की सराहना करती है. अपने स्वामी के आगमन की खुशी को दर्शाने के लिए, अयोध्या के व्यक्तियों ने पूरे क्षेत्र को मिट्टी के दीए से प्रबुद्ध किया, जो रोशनी के त्योहार को सामने लाया.

विभिन्न धर्मों में दीवाली

happy Diwali 2020

Diwali उन भारतीय त्योहारों में से एक है जो विभिन्न धर्मों, जिलों और समाजों को एक साथ बांधते हैं. यह त्योहार हिंदू धर्म के साथ-साथ जैन धर्म, सिख धर्म और बौद्ध धर्म में महत्व को दर्शाता है. हिंदुओं ने भगवान राम को अपने पुराने पड़ोस अयोध्या में रावण को कुचलने के मद्देनजर, Diwali मनाते हुए, 14 साल की लकड़ियों में लुप्त हो चुके रावण को लंका के राजा रावण को कुचलने के लिए उकसाया था. जैन लोग उस दिन की प्रशंसा करते हैं जब महावीर, उनके तीर्थंकर पृथ्वी पर आते रहते हैं, निर्वाण या सम्पादन प्राप्त करते हैं. बौद्धों ने Diwali को उस दिन के रूप में मनाया जब सम्राट अशोक ने खुद को बौद्ध धर्म में बदल लिया. सिख अपने गुरु हर गोबिंद जी को सम्राट जहांगीर की जेल से विभिन्न हिंदू आचार्यों के साथ घर वापस बुलाने के लिए त्योहार की सराहना करते हैं.

Diwali के 5 दिनों का महत्व ( Importance of 5 days of Diwali)

happy Diwali 2020

Diwali के 5 दिन हिंदू लोककथाओं द्वारा इंगित विभिन्न घटनाओं की सेवा करते हैं. Diwali का प्राथमिक दिन धनतेरस है जो हिंदुओं के लिए नए बजट वर्ष की शुरुआत को दर्शाता है. दीवाली का दूसरा दिन छोटी Diwali है जिसे गिर परी शासक नारका पर भगवान कृष्ण की विजय को याद करने के लिए मनाया जाता है. तीसरा दिन प्राथमिक Diwali का दिन होता है जिसमें देवी लक्ष्मी को समुंद्र मंथन से दुनिया से परिचित कराने के लिए आराधना करना शामिल है. दीवाली के चौथे दिन को गोवर्धन पूजा के रूप में जाना जाता है जो भगवान विष्णु के ऊपर भगवान विष्णु की विजय के रूप में भगवान विष्णु की विजय के रूप में भगवान विष्णु की विजय को मनाने के लिए मनाया जाता है. Diwali के पांचवें और आखिरी दिन को भाई दूज के रूप में जाना जाता है जो भाई-बहनों के स्नेह और दायित्व की प्रशंसा करता है.

 भारत में Diwali कैसे मनाई जाती है?

happy Diwali 2020

Home Decoration

 Diwali उत्सव की शुरुआत घर की सजावट के साथ होती है. व्यक्ति अक्सर अपने घरों को अच्छी तरह से साफ कर लेते हैं ताकि यह तेजी से स्टाइलिश और संतोषजनक हो सके. डिजाइन में रोशनी, दीये और खिलने शामिल हैं. ये सज्जनता और सिद्धि का प्रतीक हैं क्योंकि वे पूरे वातावरण को हल्का करते हैं और आपकी आत्माओं को उठाते है. इस त्योहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रंगोली बनाना है जो देवी लक्ष्मी को आमंत्रित करने के लिए घरों के मार्ग और यार्ड में छायांकन के साथ बनाई गई कलात्मक कृतियां हैं.

Buy Diwali 2020 products and gift for our family or friends 

diwali 2020

पटाखे 

 Diwali पर नमक छिड़कना अनंत काल से इस त्योहार का प्रमुख समारोह रहा है! सीधी फूलझड़ी से लेकर पातड़का तक, चकली तक, आप आकाश को रोशन करने वाले नमक के दायरे की खोज करेंगे. बहरहाल, पृथ्वी के बारे में जानना महत्वपूर्ण है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक विस्फोट न करें!

लक्ष्मी पूजा 

यह Diwali पर महत्वपूर्ण समारोहों में से एक है जब धन, सद्भाव और संपन्नता से भरे हुए एक श्रेष्ठ वर्ष के बदले में देवी लक्ष्मी को अर्पित किए जाते हैं. पंखों (आरती) के बाद प्रतीक से पहले एक तेल की बत्ती (दीया) जलाकर इसे समाप्त किया जाता है जिसमें भगवान लक्ष्मी को समर्पित स्तोत्र और सेरेना शामिल होते हैं. इसके साथ-साथ, लोग गंगाजल या दूध और पानी से प्रतीक को साफ करते हैं, हल्दी और कुमकुम लगाते हैं, और देवी को खिलने वाले मिष्ठान और नारियल चढ़ाते हैं ताकि उसकी पूजा हो सके.

खरीदारी और उपहार 

Diwali का सबसे अधिक उत्साहजनक हिस्सा धनतेरस है, जब लोग अपने परिवार के सदस्यों और साथियों के लिए खरीदारी करने के लिए शहर से बाहर जाते हैं. किसी के परिवार के सदस्यों को उपहार देना भारत में एक जबरदस्त सम्मेलन है, विशेष रूप से Diwali पर जब परिवार व्यापार एक दूसरे को खुशी और उपलब्धि के साथ भरी हुई इच्छा के लिए एक विधि के रूप में दिखाता है .

भोज

 दावतें लगातार किसी भी हिंदू त्योहार का एक मौलिक टुकड़ा हैं. यह कहने के बाद, यह निश्चित रूप से Diwali पर एक महत्वपूर्ण रिवाज है. परिवार नियमित रूप से डेसर्ट साझा करते हैं, उदाहरण के लिए, जलेबी, लड्डू, गुजिया, काजू-कथली, खीर, हलवा और बर्फी. इसके साथ ही, भूख बढ़ाने वाले, फूलगोभी पकोड़ा या स्क्वैंडर्स, पनीर मखानी, समोसा, पूड़ी और इडली परोसी जाती है.

भारत में Diwali समारोह का अनुभव करने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान

दीवाली के 5 दिन इसी तरह एक विस्तारित अवकाश अवधि का प्रतिनिधित्व करते हैं. इस साल,Diwali एक गुरुवार को पड़ती है, जो सप्ताह का एक लंबा अंत है. यह कार्यक्रम आपको भारत के एक वैकल्पिक शहर में दीवाली समारोह का गवाह बनाने का मौका देता है. इस तथ्य के बावजूद कि, रोशनी के त्योहार की देश भर में असाधारण समृद्धि के साथ प्रशंसा की जाती है, ऐसे कई स्पॉट नहीं हैं जो विशेष रूप से उनकी महान Diwali समारोह के लिए जाने जाते हैं.

Buy diwali 2020 products and gift for our family or friends 

diwali 2020

 वाराणसी में Diwali 2020

वाराणसी में, Diwali एक जटिल मुद्दा है. रात में एक अनोखी गंगा आरती होती है. इसकी सतह पर बहती बड़ी संख्या में दीयों के साथ जलधारा बहती है. देवी गंगा और लक्ष्मी की याचिकाओं को गाते हुए, प्रकृति मंत्रियों के समूह से भरी हुई है. पटाखे एक बार में रुक जाते हैं और घाट एक अजीब दुनिया की उत्कृष्टता को दर्शाते हैं. यह भारत में अन्य दीवाली मुठभेड़ों की तुलना में एक अविश्वसनीय दृश्य है, और असाधारण है.

जयपुर में Diwali 2020

जयपुर अपने आप में एक महान शहर है. Diwali के मौके पर शहर बहुत ही मनमोहक और प्यारा लगता है. गलियों, घरों और बाजारों को चमचमाती रोशनी से जगमगाते हुए, गुलाबी शहर को रंग-बिरंगे फूलों की बहार बना दिया जाता है. जयपुर का आकाश पटाखों को अंधाधुंध देखता है और व्यापारिक क्षेत्र पारंपरिक व्यवहार करते हैं जो लोगों को छोड़ते हैं, उनकी उंगलियों को चाटते हैं.

नई दिल्ली में Diwali 2020

भारत की राजधानी, नई दिल्ली, दीवाली मनाते समय पीछे नहीं हटती. शहर के व्यापारिक क्षेत्रों और महत्वपूर्ण संरचनाओं में बहुत सुधार हुआ है और सड़कों पर चारों ओर अपारदर्शी चेहरे के साथ जगमगाहट भरी जगमगाहट दिखाई देती है. जलवायु कुछ हद तक ठंडी हो जाती है, जो गर्म त्योहार का एक आदर्श भागीदार है. 

कोलकाता के उदासीन बुलेवार्ड की तुलना में Diwali कुछ भी नहीं है. कोलकाता में एक समान समय के आसपास देवी काली की पूजा की जाती है और सड़कों को रोशनी, दीया और मोमबत्तियों से जलाया जाता है. लोग Diwali के दिनों को अपने प्रियजनों के साथ मनाते हैं, खा रहे हैं, पी रहे हैं और एक जीन समय पा रहे हैं. इस अवधि के दौरान व्यवहार को विशेष ध्यान देना होता है.

चेन्नई में Diwali 2020

भारत के दक्षिणी भाग में, Diwali की शुरुआत दिन के शुरुआती बिंदु से की जाती है. पारंपरिक तेल की बौछार के लिए लोग दिन के ब्रेक पर सतर्क रहते हैं. पूजा दिन की शुरुआत में होती है और वेफर्स की ब्लास्टिंग पूरे दिन होती है. सबसे अधिक भाग के लिए यहाँ उत्सव रात के खाने से पहले समाप्त होता है.

दीपावली केवल भारत में ही नहीं मनाई जाती है, बल्कि दुनिया के विभिन्न देश में मनाई जाती है. लगातार व्हाइट हाउस इस घटना की गंभीरता को देखता है, जिसे नियमित रूप से “भारतीय क्रिसमस” के रूप में संदर्भित किया जाता है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने शीर्ष प्रदर्शनियों और सामाजिक कार्यक्रमों में मेलों सहित एक जयंती के साथ त्योहार को समझा. यह त्योहार दुनिया के विभिन्न कोनों जैसे मलेशिया, फिजी, सिंगापुर और यूरोप में मनाया जाता है.

इस Diwali 2020 को भारत के विपरीत सामाजिक उत्सवों के विपरीत सामना करने के लिए महत्वपूर्ण बनाएं. रोशनी का यह त्योहार हर किसी को बड़े पैमाने पर सद्भाव, उत्कर्ष, उपलब्धि, भलाई और खुशी प्रदान करता है. आप सभी को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएँ!

Buy Diwali 2020 products and gift for our family or friends 

diwali 2020

Happy Diwali 2020 Wish Hindi

 Diwali 2020  की शुभकामनाएँ

“इस दिवाली, सुंदर शुरुआत, ताजा आशा, उज्ज्वल दिन और नए सपने देख सकते हैं। आपको शुभकामनाएँ दीपावली ”

 

लाइट्स का त्यौहार, खुशी की चमक और खुशी की चमक के साथ आपका जीवन पूरा हो सकता है।”

 

“इस दिवाली की शुभकामनाएं कि आपके व्यवसाय में समृद्धि आए और हमारे साथ काम करने के अधिक अवसर मिलें!”

 

“दीवाली की रोशनी से आपके घर में धन, खुशियाँ, और वह सब कुछ भर जाए जो आपको खुशी देता है! आपको और आपके पूरे परिवार को दिवाली की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ! “

 

“काश आप एक बहुत खुश, उज्ज्वल और समृद्ध दिवाली!”

Buy diwali 2020 products and gift for our family or friends 

diwali 2020

Happy Diwali 2020 Wishing quotes

 

Deepak and Sara Jag are illuminated
Rama ji brought Sita Mayyya along
Every city is as if it is Ayodhya
Come, every door, every street, every turn we light a lamp

Happy Diwali 2020

Special Happy Diwali 2020 Wishes in English

Speaking the “Festival of Lights” today,
Considering again the day of Diwali,
Speaking time to dress up folks,
Considering time to adorn the thali.

Wish You Very Happy Diwali 2020

Diyon ki roshni se jhilmilata aangan ho,
Patakhon ki goonjo se aasman roshan ho,
Aisi aaye jhoom ke yeh diwali,
Har taraf kushiyon ka mausam ho …… !!!!

Diwali 2020 Ki Shubh Kamnayein and happy Diwali /Deepavali 2020

Buy Diwali 2020 products and gift for our family or friends 

diwali 2020

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *